उत्तराखंड

एक माह में पांच लाख पार हुई यात्रियों की संख्या

सड़क

हर रोज औसत 15 हजार तीर्थयात्री पहुंच रहे केदारनाथ
मौसम साफ रहा तो यात्रा के बनेंगे कई रिकार्ड
रुद्रप्रयाग। केदारनाथ यात्रा के इतिहास में पहली बार एक माह में तीर्थयात्रियों की संख्या पांच लाख पार कर चुकी है। जबकि अभी पांच पांच की यात्रा होनी बाकी है। अभी तक पूरे सीजन में पांच लाख तीर्थयात्री भी केदारनाथ नहीं पहुंचते थे। आपदा के बाद पहली बार यात्रा में अभूतपूर्व तेजी देखने को मिल रही है। इसका असर यह रहा कि स्थानीय लोगों का रोजगार पटरी पर लौट आया है।

ग्यारहवें ज्योतिर्लिंग भगवान केदारनाथ की यात्रा इस साल ऐतिहासिक होने जा रही है। महज 34 दिनों में ही तीर्थयात्रियों की संख्या पांच लाख पार कर चुकी है। आज की तिथि तक केदारनाथ में ………..तीर्थयात्री दर्शन कर चुके हैं। पिछले वर्ष 2017 का आकड़ा देखे तों इतने ही दिनों में तीन लाख नौ हजार यात्री केदारनाथ पहुंचे थे। अभी तक पिछले साल की अपेक्षा करीब दो लाख यात्री अधिक पहुंचे हैं। इससे पिछले साल 2016 में दो लाख 92 हजार यात्री आज दिन तक केदारनाथ पहुंचे थे। पिछले वर्ष पूरे सीजन में 4.71 लाख तीर्थयात्री ही बाबा केदार के दर्शन के लिए पहुंचे थे।

इस वर्ष केदारनाथ यात्रा शुरू होने के पहले दिन से ही तीर्थयात्रियों का हुजूम उमड़ रहा है। इतिहास में पहली बार कपाट खुलने के अवसर पर 25 हजार से अधिक तीर्थयात्री केदारनाथ पहुंचे थे। आज दिन तक औसत पन्द्रह हजार तीर्थयात्री हर रोज केदारनाथ पहुंच रहे हैं। उम्मीद जताई जा रही है कि जून माह के पहले पखवाड़े तक यात्रियों की संख्या इसी अनुपात में बढ़ेगी। आने वाले समय में तीर्थयात्रियों की संख्या मौसम पर भी निर्भर करेगी। केदारनाथ के तीर्थपुरोहित श्रीनिवास पोस्ती, उमेश पोस्ती कहते हैं कि केदारनाथ पुनर्निर्माण और मंदिर के भव्य स्वरूप में परिवर्तित होने से तीर्थयात्रियों की संख्या में इजाफा हुआ है। उन्होंने कहा कि केदारनाथ यात्रा के इतिहास में यात्री इतनी संख्या में नहीं पहुंचे थे। आपदा के बाद अब यात्रा पूरी तरह पटरी पर लौट आई है।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top