उत्तराखंड

चारधाम यात्रा में अब तक 39 श्रद्धालुओं की मौत..

चारधाम यात्रा में अब तक 39 श्रद्धालुओं की मौत..

गंगोत्री, यमुनोत्री और केदारनाथ में हार्ट अटैक से हो रही मौत..

 

 

 

 

यमुनोत्री, गंगोत्री व केदारनाथ धाम में हार्ट अटैक से तीन तीर्थयात्रियों की मौत हुई। यमुनोत्री धाम में तीर्थयात्रियों की हार्ट अटैक से मौत का आंकड़ा 13 पहुंच गया है,

 

उत्तराखंड: चारधाम यात्रा में अब तक 39 तीर्थयात्रियों की मौत हो चुकी हैं। बताया जा रहा हैं कि हार्ट अटैक से ज्यादातर तीर्थयात्रियों की मौत हो रही हैं। रविवार को यमुनोत्री, गंगोत्री व केदारनाथ धाम में हार्ट अटैक से तीन तीर्थयात्रियों की मौत हुई। यमुनोत्री धाम में तीर्थयात्रियों की हार्ट अटैक से मौत का आंकड़ा 13 पहुंच गया है, जबकि यहां एक यात्री की घोड़े से गिरकर मौत हुई है। वहीं गंगोत्री धाम में अब तक हार्ट अटैक से 4 लोगों की मौत हो चुकी है। दोनों धामों में मौत का आंकड़ा 18 हो चुका है। वहीं केदारनाथ में भी हार्ट अटैक से मरने वालों की संख्या 14 हो चुकी है, जबकि एक यात्री की फिसलने से मौत हुई है।

अनफिट यात्रियों को लौटने की दी जा रही सलाह

आपको बता दे कि धामों में हार्ट अटैक से मौत के बढ़ते मामलों पर प्रशासन पूरी तरह चौकस हो गया है। स्वास्थ्य विभाग की टीम पैदल मार्ग सहित वाहनों में भी तीर्थ यात्रियों की स्क्रीनिंग कर रहा है। साथ ही अनफिट लोगों को वापसी की सलाह भी दी जा रही है।

यमुनोत्री यात्रा मार्ग पर दोबाटा बड़कोट, जानकी चट्टी तथा गंगोत्री मार्ग पर हिना में तीर्थ यात्रियों की स्क्रीनिंग की जा रही है। इस दौरान यात्रियों का बीपी, शूगर व आक्सीजन लेबल भी जांचा जा रहा है। सीएमओ डा. केएस चौहान का कहना हैं कि 55 वर्ष से अधिक आयु वाले सभी तीर्थ यात्रियों का मेडिकल चैकअप किए जाने के प्रयास किए जा रहे हैं, जो यात्री मेडिकल में अनफिट पाए जा रहे हैं, उन्हें लौटने सलाह दी जा रही है। डा. चौहान का कहना हैं कि दोनों धामों से अब तक 28 तीर्थयात्री वापस लौटाए जा चुके हैं।

 

 

 

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top