देश/ विदेश

दिल्ली से चलेंगी 17 जोड़ी विशेष ट्रेन…

ट्रेन का सफर

दिल्ली से चलेंगी 17 जोड़ी विशेष ट्रेन….

देश-विदेश : दिल्ली से ट्रेन का सफर करने वाले लोगों के लिए अच्छी खबर है। रेलवे दिल्ली से जल्द 17 जोड़ी और विशेष ट्रेन चलाने जा रही है। यह कटरा, पुणे, देहरादून, डिब्रूगढ़, भुवनेश्वर, जयपुर, अमृतसर व अन्य मार्गों पर चलेंगी। इनमें शताब्दी, दुरंतो, डबल डेकर और एसी एक्सप्रेस जैसी ट्रेन शामिल हैं। बुधवार को इन्हें जल्द चलाने के लिए निर्देश हुए हैं।

 

रेलवे ने यात्रियों की सहूलियत और भीड़ को नियंत्रित करने के लिए यह निर्णय लिया है। रेलवे की त्योहार को देखते हुए 15 अक्तूबर से 30 नवंबर के बीच 200 विशेष ट्रेन चलाने की योजना है। यह ट्रेन उन ट्रेन से अलग हैं। दरअसल, बुधवार को रेलवे बोर्ड ने 39 जोड़ी ट्रेन चलाने के लिए अलग-अलग रेलवे मंडलों को निर्देश जारी किया है। इसमें से 17 जोड़ी ट्रेन दिल्ली मंडल की हैं।रेलवे ने अक्तूबर में नई दिल्ली से हावड़ा के बीच दो और नई दिल्ली से त्रिवनान्तपुरम के लिए एक विशेष ट्रेन चलाई है। इसके अलावा 02313/ 02314, नई दिल्ली से सियालदह 12 अक्तूबर से चलाई जाएगी।

 

दीवाली और छठ के आसपास खासकर बिहार और यूपी जाने वाली ट्रेन में वेटिंग है। 12 नवंबर दिवाली से पहले दिल्ली से राजगीर जाने वाली ट्रेन संख्या 02824, 02302, राजेन्द्र नगर की 02310, 02394, प्रयागराज की 02424 व 02304 आदि में वेटिंग है।

कोरोना संक्रमण के बीच भीड़ बढऩे पर सामाजिक दूरी बनाए रखना चुनौती है। इसके लिए स्टेशनों पर एक फ्लेटफार्म पर अधिक संख्या में ट्रेन न चलाने। ऐसे प्लेटफार्म जो गेट के पास हों, जिनसे ट्रेन चलाई जा रहीं हो उनमें दूरी का विशेष ध्यान जैसी रणनीति बनाकर काम किया जा रहा है। इसके अलावा संक्रमण से बचाव के प्रति जागरूकता अभियान को तेज करने, हैंडवॉश डिस्पेंसर, ऑटोमैटिक सेनेटाइजर मशीन की संख्या बढ़ाने आदि पर काम हो रहा है।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top